सपाट स्तर पर खुला शेयर बाजार, शुरुआती कारोबार में लाल निशान पर सेंसेक्स-निफ्टी


मुंबई. वैश्विक बाजार में मिक्स्ड संकेतों के बीच आज घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुई है. बाजार खुलने के तुरंत बाद बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 77 अंक यानी 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 49,415 अंक पर रहा. जबकि, निफ्टी भी 12 अंक यानी 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 14,553 अंक पर रहा. दिसंबर तिमाही में Infosys के शानदार नतीजों के बाद इसके शेयरों में 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. दरअसल, तिमाही नतीजों के बाद इन्फोसिस के शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है. दूसरे आईटी स्टॉक्स में एचसीएल टेक और टेक महिंद्रा में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए करीब 48,000 करोड़ रुपये में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेज़स खरीदने के ऐलान के बाद आज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स में 12 फीसदी की उछाल देखने को मिल रही है.

सेक्टोरल इंडेक्स में देखें तो आज बीएसई ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, आईटी, मेटल और टेक सेक्टर लाल निशान पर कारोबार करते नजर आ रहा है. जबकि, हरे निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टर्स में बैंक निफ्टी, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, ऑयल एंड गैस और पीएसयू बैंक शामिल हैं. बीएसई स्मॉल कैप, बीएसई मिड-कैप और सीएनएक्स मिडकैप भी लाल निशान पर हैं.

हरे निशान पर बंद हुआ अमेरिकी बाजार
अमेरिकी बाजार की बात करें तो पिछले दिन यहां मिक्स्ड कारोबार देखने को मिला. वॉल स्ट्रीट पर S&P 500 इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ. अमेरिकी निवेशक अगले प्रत्साहन पैकेज को लेकर उत्साह में हैं. साथ ही, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के महाभियोग की खबरों के बीच भी यहां तेजी देखने को मिली. डाओ जोन्स 0.03 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 31,060 के स्तर पर बंद हुआ. जबकि, S&P 500 भी 3,809 पर बंद हुआ. नैस्डेक कम्पोजिट 13,129 अंक पर बंद होने में कामयाब रहा.एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों की बात करे तो गुरुवार को शुरुआती कारोबार में यहां भी बढ़त देखने को मिल रही है. वॉल स्ट्रीट की मिक्स्ड चाल के बाद साकारात्मक कारोबार ही देखने को मिल रहा है. जापान का निक्केई 1.69 फीसदी की बढ़त के साथ 28,938 अकं पर कारोबार करते नज़र आया. चीन का हैंग सेंगे 0.56 फीसदी और स्ट्रेट टाइम्स 0.44 फीसदी और कोरिया का कोस्पी 0.18 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आया. हालांकि, शंघाई कम्पोजिट में शुरुआती कारोबारी के दौरान 0.15 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.

रुपये में मजबूती
बुधवार को लगातरा दूसरे दिन डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली थी. बुधवार को रुपया 10 पैसे प्रति डॉलर चढ़कर 73.15 के स्तर पर बंद हुआ था. दरअसल, विदेशी फंड इनफ्लो और अमेरिकी करंसी में कमजोरी की वजह से रुपये को सपोर्ट मिल रहा है.

घरेल और विदेशी निवेशकों के आंकड़े

13 जनवरी को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कुल 1,879.06 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे. जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने कुल 2,370.17 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे. यह जानकारी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मौजूद प्रोविजनल आंकड़ो के आधार पर है.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *