Release for 4207 posts- Last date of application is 19 February– News18 Hindi


जयपुर. लंबे समय से नई भर्तियों (New recruitments) की बाट जो रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों (Unemployed candidates) के लिए बड़ी राहत की खबर (Good News) आई है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) ने गुरुवार को पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा (Patwari direct recruitment exam) की विज्ञप्ति जारी कर दी है. आरएसएसबी राजस्व विभाग (Revenue Department) के लिए कुल 4,207 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा. इसके लिए आगामी दिनों में परीक्षा की तिथि (Exam date) घोषित की जाएगी.

19 फरवरी तक किए जा सकेंगे आवेदन

फिलहाल आरएसएसबी ने योग्यता संबंधी नियमों का स्पष्ट किया है. इस परीक्षा के लिए 20 जनवरी, 2020 से 19 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन और शुल्क जमा कराया जा सकता है. बोर्ड की ओर से जारी की गई इस भर्ती विज्ञप्ति में पदों और आरक्षण के संबंध में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी प्रावधानों को लागू होने की बात कही गई है.

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग को 450 रुपए, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 350 और अनुसूचित जाति जनजाति, दिव्यांगजन के लिए 250 रुपए का परीक्षा शुल्क रखा गया है. पटवारी भर्ती परीक्षा की  विज्ञप्ति जारी होने के साथ ही लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के चेहरों पर मुस्कान दौड़ गई.

बजट में 75 हजार नौकरियां देने की घोषणा की थी
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सरकार के गत 10 जुलाई को पेश किए पहले बजट में 75 हजार नौकरियां देने की घोषणा की थी. बजट में घोषणाओं के अनुसार घोषित की गई 75 हजार भर्तियां इसी वर्ष जानी है. शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, कृषि और राजस्व विभाग समेत अन्य विभिन्न विभागों में बड़ी संख्या में ये भर्तियां की घोषित की गई थी.

इन विभागों के लिए की गई थी घोषणा

इनमें शिक्षा विभाग में 21600, स्वास्थ्य विभाग में 15000, ऊर्जा विभाग में 9000, राजस्व विभाग में 4646, कृषि विभाग में 4000, आईटी विभाग में 800 और सहकारिता विभाग में विभिन्न पदों पर 750 भर्तियां की जानी है.

पंचायत चुनाव: हट सकता है 2 से अधिक संतान होने पर चुनाव नहीं लड़ पाने का नियम

गहलोत सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, बिजली की बकाया राशि को लेकर की घोषणा





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *